Wednesday, March 29, 2023
Homeलाइफस्टाइलSpecial Sweet Dish : हेल्दी और टेस्टी पनीर की खीर, आसानी से...

Special Sweet Dish : हेल्दी और टेस्टी पनीर की खीर, आसानी से बनाये घर पर, जाने बनाने की विधि

Special Sweet Dish: इन दिनों जिम फ्रिक हमेशा प्रोटीन के सेवन को लेकर काफी गंभीर रहते हैं। अगर आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं लेकिन मीठे की चर्बी से नहीं डरते। ऐसे लोगों के लिए पनीर की खीर सबसे अच्छी होती है। पारंपरिक चावल की खीर तो सभी ने खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी पनीर की खीर का स्वाद चखा है. अगर नहीं तो आज हम आपको बुधवार को खास बनाने के लिए स्वादिष्ट पनीर की खीर बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. यह स्वीट डिश स्वाद के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर है। पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। सावन के महीने में व्रत रखने वाले लोग पनीर की खीर को मिठाई के तौर पर भी खा सकते हैं. पनीर की खीर बनाना भी बहुत ही आसान है.

पनीर की खीर बनाने के लिए पनीर या छैना का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा दूध, ड्राई फ्रूट्स के इस्तेमाल से पनीर की खीर का स्वाद और भी बढ़ जाता है. अगर आप भी घर पर पनीर की खीर बनाकर टेस्ट करना चाहते हैं तो हमारी रेसिपी की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं.

पनीर की खीर बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for making Paneer Kheer):
पनीर/छेना (पिसा हुआ) – 1 कप
दूध – 4 कप
चीनी – 7 बड़े चम्मच
हरी इलायची – 5
बादाम कटे हुए – 2 बड़े चम्मच
काजू कटे हुए – 2 बड़े चम्मच
पिस्ते कटे हुए – 2 बड़े चम्मच
केसर – 1 चुटकी
गुलाब जल – 2 चम्मच

पनीर की खीर बनाने की विधि (How to make Paneer Kheer):
पनीर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले दूध को एक बर्तन में डाल कर गरम करने के लिए रख दें. इसे मध्यम आंच पर रखें और दूध के उबलने का इंतजार करें। जब दूध में उबाल आने लगे तो आंच धीमी कर दें और दूध को कलछी से चलाते रहें जब तक कि दूध गाढ़ा न होने लगे. इसके बाद दूध को करीब 5 से 6 मिनट तक पकाएं। इस दौरान बीच-बीच में दूध को चलाते रहें. – इसके बाद दूध में चीनी डालकर 5 मिनट तक पकने दें.

अगर दूध में चीनी अच्छी तरह मिल जाए और खाना बनाते समय दूध का रंग हल्का ब्राउन होने लगे तो इसमें कटे हुए मेवे (काजू, बादाम और पिस्ता) डाल दें. – इसके बाद दूध में इलायची पाउडर और एक चुटकी केसर के पत्ते डालकर मिला लें. – अब दूध को 2-3 मिनट तक पकने दें. अब इसमें पिसा हुआ पनीर डालें और मिला लें। यदि पनीर उपलब्ध न हो तो उसकी जगह छैना का प्रयोग किया जा सकता है। अगर आपके पास ताज़े पनीर की जगह फ्रिज रखा हुआ है, तो इसे कद्दूकस करके भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

दूध में पनीर डालने के बाद गैस धीमी कर दीजिये और कुछ देर और पकने दीजिये. इस दौरान इस बात का खास ध्यान रखें कि पनीर ठीक से पका हो. – इसके बाद खीर में गुलाब जल डालकर चम्मच से मिला लें. कुछ देर बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट पनीर की खीर तैयार है. गरमा गरम परोसिये या फ्रिज में रख कर ठंडा करके ठंडी पनीर की खीर का मजा ले सकते हैं.

diabetes मरीजों की किस लेवल पर पड़ती है इंसुलिन की जरूरत, जानिए

Vaastu Shaastra : किचन में ना लगाएं ऐसे चींजे,वरना पड़ सकता भारी नुकसान !

Mukesh Ambani: अम्बानी ने अमेरिका में ख़रीदा 750 करोड़ का न्यू होटल,तस्वीरें देख आप भी हो जाओगे हैरानजानिए क्या है होटल की खासियत

Deepika Padukone:दीपिका पादुकोण ने दिया प्रेगनेंसी को लेकर बड़ा बयान, कहा चाह कर भी में माँ नही बन सकती जानिए क्या खबर

Redmi K50I:रेडमी K50I के साथ मिल रहा है ₹5000 तक का यह डिवाइस फ्री जानिए क्या है पूरी खबर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments