पालक साफ करना लगता है मुश्किल तो अपनाएं ये टिप्स

पालक साफ करना लगता है मुश्किल तो अपनाएं ये टिप्स

 

 

 

 

 

पालक पनीर हो या फिर पालक का साग सर्दियों का मौसम शुरू होते ही पालक से बने व्यंजनों की खुशबू ज्यादातर हर भारतीय रसोई से आने लगती है। पालक में मौजूद कई पौष्टिक तत्व शरीर में आयरन की कमी को दूर करके व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।

 

 

 

 

 

बावजूद इसके अक्सर कई महिलाओं को पालक धोना सबसे मुश्किल काम लगता है। अच्छी तरह से पालक न धोने की वजह से पालक या तो चिपकने लगता है या फिर खाते समय उसमें किरकिरापन महसूस होता है।  अगर पालक को अच्छे से धोकर साफ करना आपके लिए भी परेशानी का सबब है तो अपनाएं ये टिप्स एंड ट्रिक्स। 

 

 

 

 

पालक साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

 


सिरका
बाजार से पालक घर लाते ही उसे सिरके वाले पानी में 10 से 15 मिनट डालने के बाद साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। ऐसा करने से पालक में लगे बैक्टीरिया आपके फ्रिज, घर या किचन आदि में नहीं घुस पाएंगे। 

 

साफ हाथ
पालक साफ करने से पहले अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। ऐसा इसलिए आपके हाथों में पहले से लगे कई बैक्टीरिया वरना आपके पालक में भी लग सकते हैं। 

 

 

गर्म पानी
बारिश के मौसम में पालक में ज्यादा कीड़े लगे होते हैं। पालक को कीड़ों से बचाने के लिए कीटनाशक का उपयोग किया जाता है। पालक से कीटनाशक का असर खत्म करने के लिए पालक को बनाने से पहले गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। ताकि पालक में इस्तेमाल किए गए कीटनाशक का असर खत्म हो जाए।

 

 

 

 

कैसा हो धोने का तरीका


पालक को धोने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में थोड़े सा पानी डालकर उसमें एक टीस्पून बेकिंग सोडा डालकर पालक को 10 मिनट के लिए डुबोए रखकर छोड़ दें। इसके बाद पालक को सादे पानी से धोएं और सुखने के लिए रख दें।इसके बाद पालक को अपनी पसंदअनुसार जैसा चाहे वैसा काट लें। आपका पालक साफ होकर सब्जी बनाने के लिए बिल्कुल तैयार है।