Tuesday, May 30, 2023
Homeलाइफस्टाइलSprouted Garlic Health Benefits: अंकुरित लहसुन खाना आपकी सेहत के लिए है...

Sprouted Garlic Health Benefits: अंकुरित लहसुन खाना आपकी सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

Health Benefits of Sprouted Garlic: लहसुन हमारे दैनिक भोजन में स्वाद को बढ़ाने में बढ़ाने के आलावा हमारे स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में मददगार साबित होता है लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि अंकुरित लहसुन आपके सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है। इसमें ताजा लहसुन की तुलना में अधिक हृदय  को स्वस्थ रखने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। प्राचीनकाल से इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए लहसुन के नियमित सेवन की सलाह दी जाती है। आमतौर पर  अंकुरित लहसुन (Sprouted Garlic Health Benefits) का सेवन करने पर स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है इसलिए इसका सेवन सुरक्षित और सेहतमंद होता है।

अंकुरित लहसुन के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं ?

Sprouted Garlic Health Benefits in Hindi -अंकुरित लहसुन फेंकने से पहले जान  लें इसके अनगिनत फायदे
Health Benefits

स्ट्रोक से बचने में मददगार

लहसुन में एजोइन की मात्रा अधिक होती है जो एक ऐसा पदार्थ है जो रक्त के थक्कों के विकास को रोकता है। इसमें नाइट्रेट्स केमिकल भी होते हैं, जो धमनियों के फैलाव में सहायता करता है। ये दोनों कंपोनेंट्स स्ट्रोक के विकास को रोकने में योगदान करते हैं।

दिल की रक्षा में सहायक

Health Benefits
Health Benefits

अंकुरित लहसुन (Sprouted Garlic Health Benefits) का अर्क एंजाइम गतिविधि को बढ़ाता है और धमनियों में नरम पट्टिका के विकास को रोकता है जो हृदय की रुकावटों के निर्माण में एक प्रमुख योगदानकर्ता है जिसकी वजह से आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम होती है।

झुर्रियों और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है

अंकुरित लहसुन की फली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसका नियमित सेवन न केवल झुर्रियों को बनने से रोकता है बल्कि त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। लहसुन में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने के लिए एक निवारक उपाय के रूप में भी काम करता है।

इम्युनिटी बढ़ाने में असरदार

अंकुरित लहसुन (Sprouted Garlic Health Benefits) की विशेष रूप से चार दिनों के लिए अंकुरित की गई फली आपके शरीर को एंटीऑक्सिडेंट की एक शक्तिशाली खुराक प्रदान करती है. बदले में ये एंटीऑक्सिडेंट संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाओं की रक्षा करके प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

कैंसर का खतरा होता है कम

अंकुरित लहसुन में मौजूद फाइटोकेमिकल्स कैंसर पैदा करने वाले कंपाउंड्स कार्सिनोजेन्स की गतिविधि को सीमित करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स एकल कोशिकाओं से रक्षा करते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास के प्राथमिक भूमिका निभाते हैं। अंकुरित लहसुन (Sprouted Garlic Health Benefits) फाइटोकेमिकल्स का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Mouni Roy:व्हाइट कलर की बेहद ही हॉट साड़ी में नजर आई मौनी रॉय एक बार फिर फैंस को अपने बोल्ड अंदाज से बेताब

Agniveer Rally Postponed: 4 अग्निवीर भर्ती रैलियों की डेट बदली, देखें नई तारीख

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments