Sunday, December 3, 2023
Homeलाइफस्टाइलStress Relief Tips:  टेंशन को कहा जाता है स्लो पॉइजन, इन बदलाव...

Stress Relief Tips:  टेंशन को कहा जाता है स्लो पॉइजन, इन बदलाव से दूर करें तनाव

Stress Relief Tips:  छोटा परिवार, काम का बोझ, महंगाई, रिश्तों में दरार, नौकरी-पढ़ाई का दबाव, अनिद्रा, समाजीकरण की कमी तनाव बढ़ने के अहम कारण हैं। आज की जीवनशैली बहुत जटिल हो गई है, जिससे लोग तनाव में रहते हैं। लेकिन तनाव को मामूली वजह समझकर नजरअंदाज न करें। ऐसा करने से आपकी परेशानी और बढ़ जाएगी

Stress Relief Tips
Stress Relief Tips

Stress Relief Tips: नमक का सेवन कम करें


Stress Relief Tips:  बिना नमक के खाना बेस्वाद लगता है। लेकिन नमक की अधिक मात्रा शरीर के लिए जहर से कम नहीं है। इसलिए खाने में ज्यादा नमक का सेवन न करें। अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो सफेद काजू का सेवन कम कर दें। नमक के ज्यादा सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जो तनाव का मुख्य कारण है।

पूरी नींद लें


काम का बोझ इतना बढ़ गया है कि लोग रात भर काम करते हैं और सुबह काम पर लौट जाते हैं। इससे नींद पूरी नहीं हो पाती है। तनाव को दूर रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। इसलिए हर रात 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें।

टेंशन और स्ट्रेस को कहे goodbye, बस अपनाए ये आसान उपाय - goodbye stress and  tension with these easy steps
Stress Relief Tips

सोशल नेटवर्किंग बढ़ाएं


Stress Relief Tips:  छोटा परिवार और सीमित मित्र होने के कारण लोग अपनी बातें दूसरों से शेयर नहीं कर पाते हैं, जिससे तनाव बढ़ता है। इसलिए सोशल नेटवर्किंग बढ़ाएं और अच्छे दोस्त बनाएं। इससे आपका अकेलापन दूर होगा और तनाव भी

सीढ़ियों पर चढ़ना


जब भी आपको तनाव, गुस्सा या चिड़चिड़ापन महसूस हो तो गहरी सांस लें, सीढ़ियां चढ़ें और उतरें। अगर आप सीढ़ियां चढ़ते-उतरते थक जाते हैं तो टहलने निकल जाएं। ऐसा करने से क्रोध पर नियंत्रण होता है।

विराम आवश्यक है


दैनिक दिनचर्या से थोड़ा ब्रेक लें और अपनी जीवनशैली में बदलाव करें। रोज एक जैसा काम करने के बाद लाइफ बोरिंग लगने लगती है तो वीकेंड में दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बनाएं। या कुछ दिनों के लिए ब्रेक लें और घूमने जाएं या घर पर आराम करें। इससे आपको डेली रूटीन से ब्रेक मिलेगा और आपका तनाव कम होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments