इन चीजों मे भी होती है प्रोटीन की अच्छी मात्रा

इन चीजों मे भी होती है प्रोटीन की अच्छी मात्रा

 

 

 

हम सभी जानते हैं कि हमारी डाइट का प्रमुख हिस्सा प्रोटीन  है। शरीर के लिए जितने जरूरी फैट और कार्बोहाइड्रेट होते हैं उतना ही जरूरी प्रोटीन  होता है या हम यूं कह सकते हैं कि शरीर के लिए ऐसा मैक्रो न्यूट्रिएंट जो बेहद जरूरी होता है वो प्रोटीन है। बहुत से लोग ये मानते है कि केवल मीट में ही प्रोटीन  की सबसे ज्यादा मात्रा होती है। यदि आप भी उनमें से एक है तो आपको बता दे कि ऐसा मानना बिल्कुल गलत। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिनमें प्रोटीन की मात्रा मीट से भी ज़्यादा होती है।

 

ब्रोकली

ब्रोकली की बात करें तो एक ब्रोकली में 4.5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता  है। आप ब्रोकली को आसानी से अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं। ब्रोकली में ऐसे तत्व होते है जो प्रदूषण के साथ साथ कैंसर से भी लड़ते हैं।

 

बादाम

अगर आप रोजाना 8 से 10 बादाम खाते  हैं तो आपके शरीर को करीब 12 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इतना ही नहीं बादाम बहुत गुणकारी ड्राईफ्रूट है जिसमें मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है। बादाम से आपके शरीर को एनर्जी मिलती है।

 

कटहल

3 ग्राम प्रोटीन की मात्रा एक छोटी कटोरी कटहल मे पाया जाता है। कटहल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भी होता है।

तो अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा, निश्चित रूप से आपके शरीर में पर्याप्त प्रोटीन पहुचेगी।