आज है करवा चौथ, जानें शुभ मुहूर्त और कब निकलेगा आपरे शहर में चांद

आज है करवा चौथ, जानें शुभ मुहूर्त और कब निकलेगा आपरे शहर में चांद

 

 

 

 

आज करवा चौथ का व्रत है। इसमें सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु, सुख-समृद्धि और मंगलकामना के लिए निर्जला करवा चौथ का व्रत रखेंगी। करवा चौथा व्रत विशेष रूप से उत्तर भारत में सुहागिन महिलाएं  रखती हैं। सुबह से ही इसकी तैयारियां चलने लगती हैं और रात को चांद के दर्शन और पूजा करते हुए अपने पति के हाथों से जल ग्रहण कर व्रत तोड़ती हैं। करवा चौथ में आसपास की सभी महिलाएं एक जगह पर एकत्र होकर करवा माता की पूजा करते हुए उनकी कथा सुनती हैं फिर उसकेक बाद चांद के निकलने का इंतजार रहता है। जैसे ही चांद के दर्शन होते हैं महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देते हुए अपने पति और परिवार के लिए चंद्रदेव से समृद्धि और लंबी आयु की कामना करते हुए आशीर्वाद प्राप्त करती हैं।

 

 

 

 

 

करवा चौथे के दिन हर जगह चांद के निकलने का समय अलग-अलग होता है। कहीं पर चांद के दर्शन जल्दी हो जाते हैं, तो कहीं इसके लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में हम आपको करवा चौथ की रात को अलग-अलग शहरों में चांद के निकलने का क्या समय होगा इस बारे में बताने जा रहे हैं।

 

 

 

 

इस वर्ष करवा चौथ का व्रत विशेष योग में मनाया जा रहा है। ज्योतिषी शास्त्र के नजरिए से करवा चौथ पर चंद्रमा अपने सर्वप्रिय नक्षत्र रोहिणी में उदित होंगे जो अत्यंत शुभ माना जाता है। यह संयोग पांच साल बाद बन रहा है।
करवा चौथ पर पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 24 अक्तूबर 2021 को शाम के समय यानी 06 बजकर 55 मिनट से लेकर रात के लगभग 9 बजे तक रहेगा। इसके अलावा करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय रात के 8 बजकर 12 मिनट पर रहेगा। हालांकि अलग-अलग जगहों पर चांद के निकलने का समय थोडा आगे पीछे रहेगा। आइए जानते हैं प्रमुख शहरों में चांद के निकलने का समय....  

 

 

 

नोएडा- 08 बजकर 06 मिनट पर
गाजियाबाद- 08 बजकर 06 मिनट पर

दिल्ली- 08 बजकर 07 मिनट पर
हरियाणा- 08 बजकर 10 मिनट पर

चंडीगढ़- 08 बजकर 03 मिनट पर
लुधियाना- 08 बजकर 07 मिनट पर

मेरठ- 08 बजकर 03 मिनट पर

 

लखनऊ- 07 बजकर 56 मिनट पर

कानपुर- 08 बजकर 00 मिनट पर
प्रयागराज- 07 बजकर 56 मिनट पर

इंदौर- 08 बजकर 56 मिनट पर
मुरादाबाद– 07 बजकर 58 मिनट पर
  
मुंबई – 08 बजकर 45 मिनट पर
कोलकाता – 07 बजकर 34 मिनट पर

जयपुर- 08 बजकर 17 मिनट पर
पटना – 07 बजकर 46 मिनट पर
यमुनानगर, हरियाणा – 08 बजकर 08 मिनट पर