Monday, February 6, 2023
Homeलाइफस्टाइलType 2 Diabetes: शरीर के जरूरी अंगों को भी डैमेज करती है,...

Type 2 Diabetes: शरीर के जरूरी अंगों को भी डैमेज करती है, जान ले उपाय

Type 2 Diabetesडायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो खुद तो परेशान करती ही है साथ ही धीरे धीरे हमारे शरीर के कई अंगों को अंदर से खोखला करने लगती है और हमें पता भी नहीं चलता है। जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज होती है उन्हें 50 और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) टाइप 1 से और ज्यादा खतरनाक होती है, क्योंकि इसका असर तुंरत दिखाई नहीं देता।

Type 2 Diabetes: डॉक्टर्स के अनुसार हम हेल्दी डाइट, लाइफस्टाइल और इंसुलिन की मात्रा को सही रखकर शुगर कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन अगर हमने लापरवाही बरती तो हमारी आंख, पैर, नर्व्स सिस्टम पर इसका सबसे पहले असर दिखाई देने लगता है। पिछले दिनों एक रिसर्च आई थी उसमें साफ कहा गया था कि टाइप 2 डायबिटीज वाले मरीजों को किडनी, दिल और कैंसर का खतरा ज्यादा होता है।

Type 2 Diabetes
photo by google

Type 2 Diabetes: टाइप 1 डायबिटीज में पैनक्रियाज से इंसुलिन का उत्पादन बिल्कुल भी नहीं होता जबकि टाइप 2 डायबिटीज में पैनक्रियाज से कम मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन होता है। जब शरीर इंसुलिन का इस्तेमाल करने में असमर्थ होता है तब टाइप 2 डायबिटीज घर करने लगती है।

टाइप 2 डायबिटीज का नर्वस सिस्टम पर असर

Type 2 Diabetes: सबसे पहले टाइप 2 डायबिटीज नर्व्स सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है, पैर हाथ सुन होने लगते हैं, झनझनाहट महसूस होती है। एक अलग सी वाइव्रेशन महसूस होती है। नतीजन शरीर के कुछ हिस्सों में ख़ासतौर पर हाथों-पैरों में कुछ हद तक या पूरी तरह सेंसेशन ख़त्म हो जाता है। इसकी वजह से पैरों में अल्सर और संक्रमण हो सकता है।

Type 2 Diabetes: शरीर के जरूरी अंगों को भी डैमेज करती है, जान ले उपाय

heart पर टाइप 2 डायबिटीज का प्रभाव

Type 2 Diabetes: डायबिटीज का सीधा असर दिल पर होता है, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल से बाहर जाते ही दिल पर इसका असर होने लगता है। हाई ब्लड शुगर उन रक्त वाहिकाओं को डैमेज करने लगती है जो दिल को कंट्रोल करती हैं।

टाइप 2 डायबिटीज का किडनी पर बुरा असर

Type 2 Diabetes: शुगर का हाई लेवल हमारी किडनी की रक्त वाहिकाओं को भी डैमेज कर सकता है। वैसे भी डायबिटीज मरीजों को सबसे पहले अपनी किडनी का ख्याल रखना होता है क्योंकि ग्लूकोज बढ़ने से इसका सीधा असर पैंक्रियाज पर होता है। डॉक्टर्स का कहना हैं कि मोटापा, धूम्रपान, हार्ट डिसीज, हाई ब्लड प्रेशर और बेकाबू डायबिटीज इंसान की किडनी को डैमेज कर सकती है।

Type 2 Diabetes
photo by google

पैर पर टाइप 2 डायबिटीज का असर

Type 2 Diabetes: शरीर की रक्त वाहिकाओं और नर्व्स सिस्टम के डैमेज होने के कारण डायबिटीज रोगियों में पैरों के अल्सर का खतरा बढ़ जाता है। ये समस्या इतनी गंभीर होती है कि कई मामलों में मरीज के पैर तक काटने पड़ जाते हैं। इसमें पैर पर लगी चोट आसानी से ठीक नहीं होती है।

टाइप 2 डायबिटीज का हमारी आंखों पर प्रभाव

Type 2 Diabetes: टाइप 2 डायबिटीज का आंखों पर सबसे ज्यादा असर होता है, आंखों में सूजन आना और धीरे धीरे रोशनी कम हो जाना, ये एक आम लक्षण है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments