अनोखी शव यात्रा! गधे पर बैठाकर निकाला युवक का जुलूस, वजह जान आप भी रह जाएंगे हैरान

अनोखी शव यात्रा! गधे पर बैठाकर निकाला युवक का जुलूस, वजह जान आप भी रह जाएंगे हैरान

 

 

मध्य प्रदेश में अलग-अलग तरह के जनजाति वर्ग के लोग रहते हैं. यहां लोग त्योहार मनाने के लिए कई तरह की परंपराओं का पालन करते हैं. राज्य के झाबुआ जिले में पिछले सात दिनों से बारिश नहीं हो रही. जिस कारण इंद्र देव (बारिश के देवता) को खुश करने के उद्देश्य से यहां गांव के कुछ लोगों ने अनोखी शव यात्रा निकाली. एक युवक को गधे पर बैठाकर उसका जुलूस निकाला गया.

 

 

 

 

 

जीवित व्यक्ति की निकाली शवयात्रा


मामला झकनावदा गांव में देखने को मिला. पूरी घटना का एक Video भी सामने आया. यहां गांव के आसपास के इलाकों में पिछले एक सप्ताह से पानी नहीं बरसा. बारिश समय पर आ जाए, इसके लिए गांव वालों ने सालों से चली आ रही परंपरा को फिर से मनाया. उन्होंने जीवित व्यक्ति की ही शव यात्रा निकाल दी. उसे नदी तक गधे पर बैठाकर ले गए, और पूरे गांव में बैंड-बाजों के साथ उसका जुलूस भी निकाला. 

 

 

 

 

 

 

 


झकनावदा के ग्रामीणों ने बताया कि ऐसा करने से इंद्रराज प्रसन्न होंगे. जिले के कई ग्रामीण इलाकों में बारिश नहीं आने के बाद इस तरह की परंपरा अपनाई जाती है. मौसम विभाग ने बताया कि इन इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण इस तरह की स्थिति बन रही है. मानसून की गति धीमी होने के कारण कई इलाकों में बारिश नहीं हो रही है. बताया गया है कुछ ही दिनों में मानसून एक बार फिर सक्रिय होगा और जल्द ही अच्छी बारिश होगी.