Saturday, January 28, 2023
Homeराष्ट्रीय न्यूज़इस स्टार्टअप पर दांव लगाने जा रही है दिग्गज FMCG कंपनी ITC,...

इस स्टार्टअप पर दांव लगाने जा रही है दिग्गज FMCG कंपनी ITC, जानें क्या होगा फायदा

FMCG सेक्टर की दिग्गज कंपनी ITC लिमिटेड अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए एक स्टार्टअप का अधिग्रहण करने जा रही है. कंपनी ने डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) स्टार्टअप स्प्राउटलाइफ फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के अधिग्रहण के लिए एक एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया है. दरअसल, ITC तेजी से बढ़ते न्यूट्रिशन हेल्थ फूड्स मार्केट में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है और ‘स्प्राउटलाइफ’ के साथ आने से उसे इसमें मदद मिलेगी. 

Gold Silver Price: शादी के सीजन में गिरे सोने और चांदी के दाम,जानिए क्या लेटेस्ट आज का भाव

 FMCG
FMCG

इस तरह होगा अधिग्रहण
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ITC ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया है कि वो स्प्राउटलाइफ फूड्स प्राइवेट लिमिटेड को 3-4 साल की अवधि में किस्तों में खरीदेगी. कंपनी की योजना मार्च 2025 तक स्प्राउटलाइफ फूड्स में 47.5% हिस्सेदारी खरीदने की है. कंपनी शुरुआत में 175 करोड़ में 39.4% हिस्सेदारी खरीदेगी. बाद में मार्च 2025 तक कुल 47.5% हिस्सेदारी के लिए 80 करोड़ का और निवेश करेगी. 

FMCG: तेजी से हुई ग्रोथ


FMCG: शेष हिस्सेदारी का अधिग्रहण प्री-डिफाइन वैल्यूएशन क्राइटेरिया के आधार पर किया जाएगा. स्प्राउटलाइफ फूड्स के कारोबार की बात करें, तो 2021-22 (अप्रैल-मार्च) में यह बढ़कर 68 करोड़ रुपए हो गया था, जबकि 2019-20 में यह आंकड़ा 32 करोड़. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी ने कितनी तेजी से ग्रोथ की है और क्यों ITC इसे अपना बनाना चाहती है. 

Mindfulness Meditation: क्या है माइंडफुलनेस मेडिटेशन, सबके लिए फायदेमंद

ITC May Soon Invest In Startups With Focus On FMCG Sector
FMCG

ऐसे मिलेगी मदद 
स्प्राउटलाइफ ‘योगा बार’ के तहत अपने फूड प्रोडक्ट्स का बनाती और बेचती है. योगा बार में एक प्रोडक्ट पोर्टफोलियो है, जिसमें न्यूट्रिशन बार, मूसली, ओट्स और अनाज शामिल हैं. कंपनी इसे ऑफलाइन स्टोर्स के साथ-साथ ऑनलाइन भी बेचती है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इस डील के पूरा होने पर ITC को अपने फ्यूचर-रेडी पोर्टफोलियो को बढ़ाने में मदद मिलेगी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments