Thursday, February 9, 2023
Homeलाइफस्टाइलVitamin C: अब बाजार के महंगे सीरम लेने की जरूरत नहीं, आसानी से घर...

Vitamin C: अब बाजार के महंगे सीरम लेने की जरूरत नहीं, आसानी से घर पर बनाएं विटामिन ‘सी’ सीरम

Vitamin C

Vitamin C: सर्दियों के दौरान त्वचा की एक और आम समस्या है जिससे सभी परेशान रहते है। सर्दियों में त्वचा रूखी रूखी और शुष्क, लाल और पपड़ीदार होने लगती है। सर्दिओं की ठंडी हवा और रूखापन इसे और ख़राब बना सकता है, इसलिए त्वचा को हाइड्रेट रखने की पूरी कोशिश करें। यह एक तरह की एलर्जी है, जो ज्यादा ठंड के संपर्क में आने से हो सकती। दमकती त्वचा को पाने के लिए महिलाएं पार्लर जाती है साथ ही हजारों रुपये के महंगे सीरम का इस्तेमाल करती हैं। विटामिन सी कोलेजन को बढ़ाता है, जिससे आपकी त्वचा में नए सेल्स बनते रहते हैं। इससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और सेहतमंद नजर आती है। 

Vitamin C सीरम बनाए घर पर

MPPSC उमीदवारो के लिए जरुरी सुचना, परीक्षा के लिए हेल्पलाइन नम्बर हुआ जारी, 18 दिसंबर से शुरू होगी परीक्षा

Vitamin C
Vitamin C

स्किन के लिए विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल करना बेस्ट रहता है। ये आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा, लेकिन इसे घर पर बना पाना इतना आसान है। तो फिर क्यों मार्केट के कैमिकल वाले सीरम यूज़ करना। जानें विटामिन सी फेस सीरम को घर पर कैसे बनाया जाता है। इन नेचरल सीरम को लगाने से चेहरे पर दिखने वाली फाइन लाइन्स, रिंकल्स और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। बदलते लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण का हेल्थ ही नहीं स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। स्किन के डल होने के अलावा उस पर पिंपल्स, डार्क सर्कल्स, डार्क स्पॉट्स व अन्य कई परेशानियां होती रहती हैं।

इन समस्याओं के चलते आप अपना आत्मविश्वास खो बैठते है। आप पब्लिक में डरने और शर्माने लगते है। इस कारण प्रभावित व्यक्ति स्ट्रैस में रहता है और वह अपने दूसरे कामों में नुकसान करने लगता है। इसके साथ ही उम्र के तीसरे पड़ाव के साथ ही त्वचा की चमक खोने लगती है। इसका कारण है त्वचा के नेचुरल ऑ़यल का खत्म हो जाना। इस समस्या से निजात पाने का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप विटामिन ‘सी’ सीरम का उपयोग करें। सीरम त्वचा की गहराईयों में समाकर उसे पोषण देता है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि त्वचा में नेचुरल चमक बनी रहे तो इन महंगे सीरम को घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है। विटामिन सी से भरपूर सीरम बनाने की ये विधि बेहद आसान है। 

Nokia Oxygen Ultra 5G Launch Soon: 15 मिनट में फुल चार्ज 108MP कैमरा नोकिया ने लांच किया ऑक्सीजन अल्ट्रा स्मार्टफोन जानिए फीचर्स और कीमत

विटामिन सी सीरम बनाने के लिए सामग्री

  • 1 टेबलस्पून विटामिन सी कैप्सूल्स/पाउडर
  • 1 टेबलस्पून विटामिन ई कैप्सूल
  • 1 टेबलस्पून ग्लिसरीन
  • 1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल (वैकल्पिक) 
  • 1 टेबलस्पून गुलाब जल

विटामिन सी सीरम ऐसे बनाए

विटामिन सी टैबलेट का चूरा कर लें और इसमें एक बर्तन में डालें. अब इसमें ग्लिसरीन, गुलाब जल, विटामिन ई कैप्सूल और एलोवेरा जेल को पर्याप्त मात्रा में मिलाएं. कुछ ही देर में आपका सीरम तैयार है। अब इसे एक कंटेनर में ठंडी व सूखी जगह पर रखें। गहरे रंग के कंटेनर में इसलिए ताकि यह ऑक्सिडाइज न हो जाए और आप इसका इस्तेमाल कुछ दिनों तक कर सकें। यह सीरम कम से कम 10 दिनों तक चलते हैं। कम खर्च में खूबसूरत, जवां त्वचा पाने का इससे आसान और सस्ता तरीका नहीं है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments