Wednesday, February 8, 2023
Homeलाइफस्टाइलPregnancy में काजू, किशमिश, बादाम खाएं या नहीं, जानें क्या कहते हैं...

Pregnancy में काजू, किशमिश, बादाम खाएं या नहीं, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Pregnancy: प्रेग्नेंसी में ड्राई फ्रुट्स खाएं या नहीं

Pregnancy अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपके मन में खानेपीने, उठने बैठने, सोने से लेकर कई सवाल होंगे. आमतौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं के मन में ये बात चलती है कि वह इस दौरान ड्राई फ्रूट्स खा सकती हैं या नहीं.

Kaju Ke Fayde Cashew Benefits In Hindi | काजू के फायदे : गैस और जोड़ों के  दर्द के लिए ऐसे करें काजू का सेवन | Hari Bhoomi
Pregnancy

कब खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स

Pregnancy तो इसका जवाब है, बिल्कुल खा सकती हैं. गाइनेकोलोजिस्ट कोमल पवार के अनुसार प्रेग्नेंसी के पहले महीने से ही ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकती हैं. लेकिन कम मात्रा में. तीन महीने के बाद ड्राई फ्रुट्स की ठीक ठाक मात्रा में खा सकते हैं.

थायरॉयड और ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

बादाम, काजू, मूंगफली, पिस्ता, अखरोट से मैग्नीशियम मिलता है, जो हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी है. इसके अलावा मेटाबोलिज्म, थायरॉयड, ब्लड शुगर कंट्रोल में मददगार है.

ये ड्राई फ्रूट्स आयरन की कमी दूर करेंगे

अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान काजू, खुबानी, चिलगाजा, पिस्ता अखरोट खाने मां और बच्चे के शरीर में कॉपर की कमी पूरी होती है. इससे आयरन की कमी भी नहीं होती है. यह ऑर्गन्स और मांसपेशियों की सेहत के लिए भी जरूरी है.

Pregnancy
Pregnancy

कैल्शियम की कमी होती है पूरी

Pregnancy प्रेग्नेंसी के दौरान बादाम खजूर और अंजीर खाने से मां और बच्चे के शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती. इसके अलावा हाइपरटेंशन का खतरा कम होता है. ये बेबी के दांत, हड्डी, मास्पेशियों और नसों के ग्रोथ में मदद करते हैं.

मां और बच्चे को दिल की बीमारी का खतरा नहीं होता

अगर मां प्रेग्नेंसी के दौरान खजूर, खुमानी, सेब, केला, अंजीर, मूंगफली, किशमिश आदि खाती है तो उसके शरीर में फाइबर की कमी नहीं होगी. इसकी वजह से उसे डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा नहीं होता. यह वजन कंट्रोल करने में भी मददगार होता है. इसे खाने से पाचन में सुधार होता है, इसलिए कांस्टिपेशन और बीपी लो होने की आशंका नहीं रहती.

अगर वजन ज्यादा है या डायबिटिक हैं तो क्या करें

लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपका वजन ज्यादा है या शुगर लेवल ज्यादा है तो काजू का सेवन ना करें. क्योंकि इसमें भी शुगर का लेवल ज्यादा होता है.

फ्रेश फ्रूट भी खाएं

ड्राई फ्रूट्स के साथ फ्रेश फ्रूट्स खाना भी जरूरी है. अगर आप फ्रेश फ्रूट को पूरी तरह से इग्नोर कर रही हैं, तो ऐसा करना गलत साबित हो सकता है.

जरूरत से ज्यादा ना खाएं

अधिक ड्राईफ्रूट्स खाने से पेट में गैस, सूजन के साथ हाई ब्लड प्रेशर का खतरा हो सकता है. खासकर पिस्ता का सेवन ज्यादा ना करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments