Sunday, January 29, 2023
HomeऑटोमोबाइलCar Silencer से पानी क्यों निकलता है? कहीं खराब तो नहीं हो...

Car Silencer से पानी क्यों निकलता है? कहीं खराब तो नहीं हो रहा इंजन? जानें

Car Silencer कई बार आपने देखा होगा कि कभी-कभी खड़ी कार को स्टार्ट करने पर उसके साइलेंसर से पानी निकल जाता है। तो क्या ऐसा होने पर आपको घबराने की जरूरत है? नहीं, असल में कार के साइलेंसर से पानी निकालना इंजन के ठीक होने की निशानी है. कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है, वे सोचते हैं कि अगर कार के साइलेंसर से पानी निकलता है तो इसका मतलब है कि इंजन में कुछ दिक्कत है, लेकिन ऐसा नहीं होता है. इसलिए इसके बारे में चिंता न करें, यह बिल्कुल सामान्य है।

Car Silencer :कार के साइलेंसर से पानी क्यों निकलता है?

Car Silencer
Car Silencer

Maa Saraswati: माँ सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए बसंत पंचमी पर घर में लगाए यह पौधा,जानिए कौन सा पौधा लगाए …

कार के इंजन से पानी निकलने के दो प्रमुख कारण होते हैं। पहला कारण संक्षेपण है। जब एक आंतरिक दहन इंजन संचालित होता है, तो उसमें से कार्बन डाइऑक्साइड निकलता है। साथ ही जलवाष्प भी निकलती है। गाड़ी चलाने के बाद जब कार रुकती है और इंजन ठंडा हो जाता है तो उसमें पानी भर जाता है। अब जब आप दोबारा कार स्टार्ट करते हैं तो साइलेंसर से यह पानी निकलता है।

इसका दूसरा कारण कैटेलिटिक कन्वर्टर है। कैटेलिटिक कन्वर्टर इंजन से निकलने वाली गैसों को फिल्टर करता है। अब कैटेलिटिक कन्वर्टर द्वारा इंजन से निकलने वाली गैसों को फिल्टर करने की प्रक्रिया में जलवाष्प बनती है वही जलवाष्प साइलेंसर से पानी के रूप में निकलती हुई दिखाई देती है. यह एक स्वस्थ उत्प्रेरक कनवर्टर का भी संकेत है।

Rashifal: राशिफल कल होगा इस साल का सबसे बड़ा राशि परिवर्तन,पढ़िए पूरी राशिफल

सामान्य नहीं है आपकी कार से सफेद धुएं का निकलना, देता है इंजन के इन पार्ट्स  के खराब होने का इशारा - White Smoke From Car Exhaust Indicates The Failure  Of These
Car Silencer

कार के साइलेंसर से पानी के साथ धुआं निकले तो?

अब दूसरी बात पर आते हैं। अगर पानी के साथ साइलेंसर से धुआं निकल रहा है तो यह अच्छी बात नहीं है। अब आपको चिंता करने की जरूरत है। अगर पानी के साथ धुंआ आ रहा है तो यह खराब इंजन पिस्टन या खराब पिस्टन रिंग के कारण हो सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments