Sunday, February 5, 2023
Homeलाइफस्टाइलWinter Special: क्या आप जानते हैं अदरक की चाय पीने से दूर...

Winter Special: क्या आप जानते हैं अदरक की चाय पीने से दूर रहती हैं बीमारियां? सर्दियों में रोज करें सेवन

Winter Special:  आमतौर पर भारतीय घरों में साल भर इंदर का इस्तेमाल किया जाता है। यह न केवल किसी व्यंजन के स्वाद और सुगंध को बढ़ाता है बल्कि समग्र स्वास्थ्य के लिए भी कई लाभ प्रदान करता है। अपने दैनिक आहार में अदरक को शामिल करने का एक सबसे अच्छा तरीका है इसे अपनी चाय में शामिल करना, खासकर सर्दियों के दौरान।

Health Benefits Of Ginger Tea - अदरक वाली चाय यानी सेहत की चुस्की - Amar  Ujala Hindi News Live
Winter Special

Health Tips:सुबह के खाने में विटामिन बी12 से भरपूर पोषक तत्वों को करे खाने में शामिल

Winter Special

Winter Special ठंडी सुबह में, हर कोई अपने दिन की शुरुआत करने से पहले एक कप गर्म अदरक की चाय पीना पसंद करता है। आपको तरोताजा महसूस कराने के अलावा, अदरक की चाय आपको सर्दियों की बीमारियों को दूर रखने में भी मदद कर सकती है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, जिससे आप सर्दी-खांसी जैसी आम समस्याओं से बचे रहते हैं और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है। अदरक पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है।

Winter Special यह कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन, फोलिक एसिड, मैंगनीज और कोलीन का पावरहाउस है। तो, सर्दियों में अदरक की चाय के स्वास्थ्य लाभों की जाँच करें:

1. श्वसन संबंधी समस्याओं में सहायता करता है

अदरक की चाय आम सर्दी के कारण होने वाली भीड़ को कम करने में मदद कर सकती है। एक कप अदरक की चाय पीने से मौसमी एलर्जी के लक्षणों का स्वाभाविक रूप से इलाज करने में भी अद्भुत काम करता है।

ginger tea health benefits, बारिश के मौसम में सेहत के लिए बेस्ट है अदरक  वाली चाय - benefits of ginger tea - Navbharat Times
Winter Special

2. मौसमी बीमारियों से बचाता है

खांसी और जुकाम, कफ बनना और खराश सर्दियों की सबसे आम बीमारियों में से कुछ हैं। अदरक की चाय आपको इन मौसमी बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकती है। इसमें एंटी-बायोटिक गुण होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को संक्रमण से बचाते हैं।

3. तनाव कम करता है

अदरक की चाय में शांत करने वाले गुण होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसकी तेज सुगंध और ताज़ा स्वाद भी आपको थकान पर काबू पाने में मदद कर सकता है।

4. मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाता है

अदरक की चाय में एक तौलिया भिगोएं और इसे अपने पेट के निचले हिस्से पर रखें। साथ ही एक कप अदरक की चाय में शहद मिलाकर पिएं। यह दर्द से राहत देता है और मांसपेशियों को आराम देता है।

5. रक्त परिसंचरण में सुधार करता है

सर्दियों के मौसम में एक्टिविटी ना होने की वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कमजोर होने लगता है, जिससे कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। अदरक में मैग्नीशियम, क्रोमियम और जिंक होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और सूजन और सिरदर्द का इलाज करने में मदद करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments