Wednesday, June 7, 2023
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Yoga for cholesterol: अच्छे कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ाते हैं ये 3 योगासन, जाने किस समय करना रहेगा सबसे बेस्ट

Yog for cholesterol: कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए कुछ योगासन काफी फायदेमंद रह सकते हैं, जो गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। इस लेख में जानें ऐसे 3 योगासनों के बारे बताने वाले हैं, जिन्हें कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को जरूर करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए योग - Yoga To Reduce Cholesterol in Hindi
Yoga for cholesterol

How to increase good cholesterol:

Yog for cholesterol: आजकल लोगों में कोलेस्ट्रॉल की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। जब किसी व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है, तो उसके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर (HDL levels) कम हो जाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर (LDL Levels) का स्तर बढ़ने लगता है, जिससे हाई बीपी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियां होने लगती हैं।

Yog for cholesterol ज्यादातर लोग बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने पर ध्यान देते हैं, लेकिन अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाना भी जरूरी है। अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने के लिए सिर्फ अच्छी डाइट ही नहीं कुछ खास शारीरिक गतिविधियां भी जरूरी होती हैं। इस लेख में हम आपको 3 ऐसे खास प्रकार के योगासनों के बारे में बताने वाले हैं, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। (Best ways to increase hdl cholesterol levels)

HDLबढ़ाने के लिए शलभासन

Yog for cholesterol शलभासन यानी लॉकस्ट पोज एक खास प्रकार का योगासन है और इस से मिलने वाले फायदों में एक एचडीएल के स्तर को बढ़ाना भी है। शलभासन करने वाले लोगों का लिवर अच्छा रहता है, जो एचडीएल के स्तर को बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं, तो आपको रोज शलभासन योग मुद्रा का अभ्यास करना चाहिए। ऐसा करने से बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रहेगा और एचडीएल लेवल बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Yoga for cholesterol
Yoga for cholesterol

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए चक्रासन

कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाना है, तो चक्रासन यानी व्हील पोज की अभ्यास करना शुरू कर दें। चक्रासन को नियमित रूप से और सही तकनीक के साथ कम से कम 15 दिन तक करें उसके बाद धीरे-धीरे आपको कोलेस्ट्रॉल को लक्षण महसूस होने लगेंगे। कुछ योग प्रशिक्षक मानते हैं कि चक्रासन अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

गुड कोलेस्ट्रॉल के लिए विपरीतकरणी

एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि विपरीतकरणी एक ऐसी योग मुद्रा है, जो रक्त प्रवाह में सुधार करती है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं, जो आपके लिए एचडीएल लेवल बढ़ाकर रखना बेहद जरूरी है। इसलिए आप रोज नियमित रूप से विपरीतकरणी योग मुद्रा का अभ्यास कर सकते हैं, जिससे आपको बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Yoga for cholesterol इन बातों का रखें ध्यान

हालांकि, इनके अलावा भी अन्य कई योग मुद्राएं हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि कोलेस्ट्रॉल के मरीजों का स्वास्थ्य बहुत नाजुक हो जाता है और सिर्फ आप योग मुद्राओं को जरिए स्वस्थ नहीं रह सकते हैं। इसलिए आपको समय-समय पर डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है, ताकि स्थिति को गंभीर होने से पहले ही उसे नियंत्रित किया जा सके।

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