Sunday, February 5, 2023
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Yoga Tips : छाती, कंधे से लेकर पीठ की स्ट्रेचिंग के लिए सबसे कारगर है चक्रासन योग

योगासनों के नियमित अभ्यास की आदत संपूर्ण फिटनेस को बेहतर रखने में आपके लिए विशेष लाभकारी हो सकती है। दिनचर्या में योगाभ्यासों को शामिल करने का सबसे अच्छा लाभ है कि इससे शारीरिक निष्क्रियता के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम कम होता है।

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स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं बच्चो से लेकर बुजुर्गों तक, सभी के लिए नियमित रूप से योग-व्यायाम की आदत बनाना आवश्यक है। इससे पूरे शरीर में रक्त का संचार ठीक बना रहता है, मांसपेशियों की कठोरता कम होती है और कई गंभीर बीमारियों का जोखिम भी दूर होता है। नियमित रूप से कुछ योगासनों के अभ्यास को स्वास्थ्य विशेषज्ञ बेहद लाभकारी मानते हैं।

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चक्रासन ऐसा ही एक योगाभ्यास है, जिसमें शरीर को पीछे की ओर इस तरह से मोड़ना होता है जिसमें शरीर की स्थिति चक्र के आकार की हो जाती है। इस योग के अभ्यास के लिए विशेष सावधानी की आवश्यकता होती है, क्योंकि इसके कारण चोट लगने का जोखिम हो सकता है।

Yoga Tips : छाती, कंधे से लेकर पीठ की स्ट्रेचिंग के लिए सबसे कारगर है चक्रासन योग

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