पीएम ने किसानो के खाते में डाल दिया पैसा ,नहीं आये तो ऐसे करे आवेदन

By
On:
Follow Us

Check status like this

  1. सबसे पहले किसान भाई पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. इसके बाद आप होमपेज पर ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं।
  3. इसके बाद किसान ‘लाभार्थी स्थिति’ चुनें।
  4. फिर आप राज्य, जिला, उप-जिला और पंचायत जैसे विवरण का चयन करें।
  5. इसके बाद अपना आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर डालें।
  6. अब Get Data ऑप्शन पर क्लिक करें।
  7. फिर आपको लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 9.26 करोड़ किसानों के खाते में डीबीटी के जरिए 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं. लेकिन अगर आपने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है और आपको किस्त नहीं मिली है तो इसके पीछे कुछ बड़े कारण हो सकते हैं

अगर आपको योजना के तहत धनराशि नहीं मिली है तो चिंता न करें, आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। जहां आपको योजना से जुड़ी हर समस्या का समाधान मिलेगा. पीएम किसान योजना के लिए सहायता प्राप्त करने के लिए 011-24300606, 155261 या 18001155266 पर कॉल करें। शिकायत pmkisan-ict@gov.in और pmkisan-funds@gov.in पर ईमेल करके भी दर्ज कराई जा सकती है।

ई-केवाईसी नहीं करने वाले किसानों को पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त नहीं मिलेगी. सरकार ने ई-केवाईसी और भूमि सत्यापन अनिवार्य कर दिया है. यदि आपके बैंक खाते में कोई तकनीकी समस्या है, तो भुगतान हस्तांतरण प्रभावित हो सकता है। साथ ही धोखाधड़ी करने वाले किसानों को लाभार्थी सूची से हटाया जा रहा है. ऐसे में किसान भाई शिकायत दर्ज कराने से पहले एक बार स्टेटस जांच लें. इसके लिए वह यहां दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

anokhiaawaj.in

अनोखी आवाज़ "यथा नाम,तथा गुण

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment